ब्लॉग में आपका स्वागत है

हृदय के उदगारों को शब्द रूप प्रदान करना शायद हृदय की ही आवश्यकता है.

आप मेरी शक्ति स्रोत, प्रेरणा हैं .... You are my strength, inspiration :)

Wednesday, July 28, 2010

मैं ‘वो’ बन जाती हूँ


मिले  एक  बंधू  राह  में
मैंने  कहा  ‘राम -राम
क्रोधित  हो  गए, बोले -
कट्टर  हिंदूवादी  हो  – संकीर्ण
मैं  हतप्रद, ऐसा  क्या  कह  गई 
सोचा  विकल  है  आज  मन  उनका
इसीलिए  बंधू  गुस्साए  हैं

कुछ  दिवस  बाद  हुआ  पुनः  मिलना 
थी  लौट  रही  संग  सलमा  के 
मदरसे   से  जलसे  का  आनंद  ले 
उसी  रौ  में  कह  गई  ‘आदाब  अर्ज  है
उफ़  चिंगारी  डाल  दी  घी  में  अनजाने
भड़ककर  बोले  – तुम,
तुम  बनो  मुसलमान, शायद 
भाते  हो  सलमा  के  भाई, सो 
घूम  मदरसे  सलमा  संग  आई
दूजे  धर्म  से  दोस्ती  करते  नहीं
यहाँ  तो  भाई  भी  बहिन  के  होते  नहीं 
मुझको  काटो  तो  खून  नहीं 
सलमा  के  पलकों  में  भी  नमी 
कहना  था  बेकार  कुछ  उस  वक़्त 
  जाने  क्या-क्या  करना  पड़ता  ‘जब्त
खैर  सलमा  को  गले  लगाया 
भूल  जाओ  खुद  को  समझाया 

टकरा  गए  एक  ‘पार्टीमें  जनाब 
माहौल    देख  कहा  ‘गुड  इवनिंग   जनाब
खौलते  ढूध का  चूल्हा  तेज  कर  बैठी 
उबलकर  बोले  – संस्कृति  हो  तज बैठी 
अंग्रेज  चले  गए, तुम्हे  छोड़  गए 
और  अपना  ‘सफारी सूटझलकाते  चले  गए 
और  मैं   जड़  खड़ी  रह  गई


कहूँ  जो  ‘राम -रामतो 
बन  जाती  हूँ  बी.जे.पी. की  नायिका
लगाया  जो  सलमा  को  गले 
तो  बना  दिया  मुझको  ‘काफ़िर
और  जो  चली  वक़्त  के  साथ 
तो  बन  गई  ‘फिरंगी
जबकि  मैं  तो  इनमें  से  कोई  नहीं 
हूँ  एक  सीधी  सी  मानवी 
जिसने  भेद    कभी  सीखा 
आदिसंग  ‘राधे -राधे
तो  ‘सेराजजीको  ‘आदाब
डेविडको  ‘गुड इवनिंग
कहती  हूँ  जब  मिलते  हैं 
राधा  की  भक्ति  में  डूब  जाती  हूँ 
अल्लाह  खेर  करेभी  कहती  हूँ
मदर  मेरी  ब्लेस  अस
ये  भी  जब -तब  कहती हूँ 
फिर  क्यों  मैं  सिर्फ  ‘मैंनहीं  रहती 
क्यों  मैं  ‘वोबन  जाती  हूँ ?
4:10p.m., 22/7/10

3 comments:

  1. फिर क्यों मैं सिर्फ ‘मैं ‘ नहीं रहती
    क्यों मैं ‘वो’ बन जाती हूँ ?

    ताज्जुब है किसी ने कविता को पढ़ा नहीं है ,या पढने वाले भावशून्य है
    इतनी खूबसूरत रचना और किसी ने एक शब्द भी नहीं लिखा ..
    सारगर्भित ,चिंतन को मजबूर करती हुई यक़ीनन तारीफ़ की हक़दार है
    दाद हाज़िर है क़ुबूल करें .

    ReplyDelete
  2. Bohot khoob priti ji....kya bhav hai

    ReplyDelete
  3. Bohot khoob priti ji....kya bhav hai

    ReplyDelete

Thanks for giving your valuable time and constructive comments. I will be happy if you disclose who you are, Anonymous doesn't hold water.

आपने अपना बहुमूल्य समय दिया एवं रचनात्मक टिप्पणी दी, इसके लिए हृदय से आभार.